Share market books in hindi – शेयर मार्किट सिखने के लिए बेस्ट किताबे

आज के समय में शेयर बाजार की दुनिया से अवगत होना और उसमे निवेश करना बहुत जरुरी हो गया है। फाइनेंस को लेकर जागरूकता के चलते आज की युवा पीढ़ी शेयर बाजार की तरफ तेजी से रुख कर रही है और उन्हें यह समझ आ चुका है की शेयर मार्किट में इन्वेस्ट और ट्रेड करना पैसा कमाने के सबसे बढ़िया तरीको में से एक है। लेकिन किसी भी काम की तरह शेयर मार्किट में पैसे लगाने से पहले उसके बारे में पूरी तरह से जानकार होना बहुत जरुरी है क्युकी शेयर में पैसे जितने जल्दी बनते है उतना जल्दी नुक्सान भी होता है।

शेयर मार्किट को सिखने और जानने के लिए आज सोशल मीडिया और मार्किट में बहुत सारे फ्री कोर्स, स्टडी मटेरियल और सोर्स मौजूद है। इन सब के होते हुए भी हमे उन अनुभवी इन्वेस्टर और ट्रेडर से सिखने की जरुरत है जिन्होंने लगभग अपनी पूरी उम्र ही शेयर मार्किट की दुनिया में बिताई है और इस मार्किट के एक्सपर्ट है। अच्छी बात यह है की इन इन्वेस्टर्स और ट्रेडर्स द्वारा अपने अपने अनुभव के आधार पर बहुत सारी किताबे लिखी गई है, जो शेयर मार्किट में आए नए लोगो को सीखने के लिए बहुत काम की हो सकती है। आज के आर्टिकल “Share market books in hindi” में इन्ही में से कुछ बेस्ट बुक्स की चर्चा करेंगे और यह भी जानेंगे की आप इनको कहां से खरीद सकते है।

Share market books in hindi

बेस्ट शेयर मार्किट बुक्स हिंदी में – Best Share market books in hindi

आइए जानते है उन बेस्ट 8 बुक्स के बारे में जिनको पढ़ने के बाद आप शेयर मार्किट को अच्छी तरह से जान और समझ जायेंगे। यह बुक्स है:

The Intelligent Investor by Benjamin Graham

बेंजामिन ग्रैहम जिन्हे फादर ऑफ वैल्यू इन्वेस्टिंग भी कहा जाता है, द्वारा लिखी गई “The intelligent Investor” बुक इन्वेस्टिंग पर लिखी गई सबसे बेहतरीन किताबो में से एक है। इस बुक को सबसे पहले 1949 में पब्लिश किया गया था और तब से इन्वेस्टिंग और शेयर मार्किट के हर एक दिग्गज की यह पसंदीदा किताब है। यह किताब हमे लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग के लिए महत्वपूर्ण जानकारी देती है, जो बेंजामिन ग्रैहम के अपने शेयर मार्किट के अनुभव पर आधारित है। इस बुक के अंतर्गत ग्रैहम वैल्यू इन्वेस्टिंग की फिलॉस्फी पर जोर देते है। उनका मानना था की स्टॉक केवल कागज का एक टुकड़ा ना होकर एक कंपनी में आपकी हिस्सेदारी का प्रमाण है। वह उन स्टॉक की इन्वेस्टमेंट पर जोर देते है जो की अपनी रियल वैल्यू से कम यानि डिस्काउंट में ट्रेड कर रहे है और भविष्य में जिनके बड़ने की काफी संभावना है।

उनके इंटेलीजेंट इन्वेस्टिंग के तीन मुख्य प्रिंसिपल थे – लॉन्ग टर्म के लिए एनालाइज करे, अपने आपको नुक्सान से बचाए और ज्यादा लालच में ना पड़े। वह स्टॉक मार्किट को Mr. Market कह के बुलाते थे और उनका मानना था की Mr. Market पे कभी भी भरोसा मत करो जो की शार्ट और मीडियम टर्म में कभी भी अपने व्यवहार में बदलाव कर सकता है। इसलिए आपका जो भी इन्वेस्टिंग फार्मूला है, उस पर चलते रहे और लॉन्ग टर्म थिंकिंग के अनुसार ही कोई भी कदम उठाए।

Buy Now: The Intelligent Investor in Hindi

The Warren Buffett Way by Robert G. Hagstrom

जैसा की नाम से ही जाहिर है यह बुक दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर वारेन बफे की इन्वेस्टमेंट फिलॉस्फी और स्ट्रेटजी पर आधारित है। यह बुक Robert G. Hagstrom द्वारा लिखी गई और 1994 में पब्लिश की गई थी। इस बुक के माध्यम से उन्होंने वारेन बफे का मार्किट के प्रति नजरिया, उनकी सोच, एनालिसिस और वैल्यू इन्वेस्टिंग के सिद्धांत को उजागर किया है। इस बुक के मुताबिक हमे केवल उन कंपनियों में इन्वेस्ट करना चाहिए जिनके बिजनेस मॉडल और प्रोडक्ट को हम समझते है और जिनकी मार्किट वैल्यू अपनी इन्ट्रिंसिक वैल्यू के कम है। यानि की कंपनी के फंडामेंटल तो अच्छे है लेकिन मार्किट के अस्थाई फैक्टर्स के कारण स्टॉक डिस्काउंट में ट्रेड कर रहा है।

हमे इस बात पर ध्यान देना चाहिए की इन्वेस्ट की जा रही कंपनी की बाकि कंपनियों में क्या competative advantage है जो उसे लॉन्ग टर्म में प्रॉफिटेबल होने और बिजनेस में बने रहने में मदद करेगा। बुफे को उनके संयम और लॉन्ग टर्म अप्रोच के लिए जाना जाता है। उनका मुख्य सिद्धांत है, इन्वेस्टमेंट के लिए अच्छी कंपनी के शेयर्स का चुनाव करे और बाजार के उतार चढ़ाव से विचलित ना होते हुए अच्छी रिटर्न के लिए लम्बे समय तक उसमे इन्वेस्टेड रहे।

Buy Now: The Warren Buffet way in Hindi

One Up On Wall Street by Peter Lynch

One Up On Wall Street बुक Peter Lynch द्वारा लिखी गई थी और 1989 में पब्लिश हुई थी। पीटर लिंच एक जाने माने इन्वेस्टर, म्यूच्यूअल फण्ड मैनेजर और लेखक थे। उन्होंने इस बुक के माध्यम से बताया की लोगो को अक्सर लगता है की सफल इन्वेस्टर होने के लिए एक व्यक्ति को genius होना चाहिए, लेकिन इसके विपरीत थोड़े से लॉजिक और कॉमन सेंस के इस्तेमाल से कोई भी एक सफल इन्वेस्टर बन सकता है। किसी भी कंपनी और बिजनेस की बड़ी बड़ी बैलेंस शीट को समझने की बजाए सिर्फ उन कंपनियों पर ध्यान दे जिन्हे आप जानते है, जिनके प्रोडक्ट रोजाना इस्तेमाल करते है और जिन्हे आप आसानी से समझ सके। किसी भी चीज को कॉम्प्लिकेटेड करना सिर्फ इन्वेस्टिंग को कॉम्लेक्स ही बनता है जबकि ध्यान से देखा जाए तो इन्वेस्टिंग एक बहुत की आसाम काम है। इस बुक के माध्यम से उन्होंने इन्वेस्टिंग के तीन पॉइंट्स को दर्शाया – 3 स्टॉक की केटेगरी जिन्हे की आपको जानना चाहिए, अगर आप के मल्टीबेगर की तलाश में है तो वह 13 पॉइंट जिनकी मदद से आप उसे खोज सकते है, वह 4 जरुरी चीजे जिनसे आपको इन्वेस्टिंग में बचना चाहिए।

Buy Now: One up on Wall Street in Hindi

Rich Dad’s Guide to Investing by Robert T. Kyosaki

Rich Dad’s Guide to Investing, Robert T. Kyosaki द्वारा लिखी गयी इन्वेस्टिंग पर एक बहुत बढ़िया बुक है। रॉबर्ट टी क्योसाकी एक बड़े इन्वेस्टर और बिजनेस कोच है जिन्होंने अपनी किताब रिच डैड पुअर डैड में अपने फाइनेंस के सिद्धांत से लाखो लोगो की आंखे खोली है। बुक में एक मुख्य बात पर जोर दिया गया है की दुनिया का 90 प्रतिशत पैसा 10 प्रतिशत आमिर लोगो के पास है क्युकी वह उन चीजों में इन्वेस्ट करते है जिनमे 90 प्रतिशत मिडिल क्लास लोग नहीं करते और ऐसा कौन से साधन और तरीके है जिन्हे अपनाकर हम भी उन 10 प्रतिशत अमीर लोगो में शामिल हो सकते है। यह बुक हमे पैसों के साइकिल को जानने और समझने में मदद करेगी और इस बात पर प्रकाश डालेगी की सही इन्वेस्टिंग तकनीक से आप किस तरह अपने फाइनेंशियल फ्रीडम के सपने को पूरा कर सकते हो।

Buy Now: Rich Dad’s Guide to Investing in hindi

आगे निचे बताई जाने वाली बुक्स हिंदी में उपलब्ध नहीं है लेकिन अगर आप शेयर मार्किट के को लेकर सीरियस है और वाकई इसे बारीकी से जानना चाहते है तो इन बुक्स को जरूर पढ़े।

The Market Wizards by Jack D. Schwager

शेयर मार्किट के अनुभवों के आधार पर लिखी गई सबसे बेस्ट किताबो में से एक है The Market Wizards। यह बुक Jack D. Schwager जो की एक future ट्रेडर और सफल hedge फण्ड मैनेजर है द्वारा 1989 में लिखी और पब्लिश की गई थी। यह किताब इतिहास के कुछ महान ट्रेडर्स के साथ किए इंटरव्यू के आधार पर लिखी गई है और यह दर्शाती है की कैसे लोग अपनी कम पूंजी को स्किल के दम पर मार्किट में ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग करके एक बड़े मुकाम तक लेकर गए। यह इंटरव्यू हमे उन महान ट्रेडर्स की सोच से अवगत कराती है जिन्होंने अपनी सोच और स्किल के जरिए मार्किट में नए कीर्तिमान स्थापित किए और जिनसे हमे बहुत कुछ सिखने को मिल सकता है।

Buy Now: The Market Wizards

Trading in the zone by Mark Douglas

ट्रेडिंग इन जोन बुक Mark Douglas द्वारा लिखी गई है और यह 2001 में पब्लिश की गई थी। यह बुक शेयर मार्किट में सफल होने के लिए साइकोलॉजी और माइंडसेट में सुधार करने पर ज्यादा जोर देती है। इस बुक के द्वारा मार्क डगलस कहते है – मार्किट में एनालिसिस और स्ट्रेटजी के बजाए अपनी साइकोलॉजी को मास्टर करना ज्यादा जरूरी है, क्युकी यही चीज आपको डिसिशन मेकिंग और ट्रेडिंग के नतीजे को कंट्रोल करने में मदद करता है। लगभग हर ट्रेड में रिस्क शामिल होता है, लेकिन सफल ट्रेडर वह नहीं जो हर बार अपने सही होने पर काम करे बल्कि वह है जो की मार्किट की स्तिथि को समझे और उसी अनुसार अपने रिस्क को ध्यान में रखते हुए किसी भी ट्रेड में कदम रखे। किसी भी फील्ड के बिजनेस की तरह शेयर मार्किट में भी आपको लगातार काम करते हुए अपने माइंडसेट में सुधार करना होता है जिससे की आप डिसिप्लिन में रहे और इमोशन में आकर कोई भी गलत कदम ना उठाए।

डगलस के मुताबिक हमे ट्रेडिंग को एक बिजनेस की तरह ही समझना चाहिए और इस बात पर भी ध्यान दे की हर बिजनेस की तरह ट्रेडिंग में भी रातों रात सफलता नहीं मिलती, इसके लिए हमे स्किल, सामर्थ्य और धैर्य की जरुरत है।

Buy Now: Trading in the Zone

Come into my trading room by Dr. Alexander elder

Dr. Alexander elder द्वारा लिखी गई  बुक Come into my Trading Room, फाइनेंशियल और स्टॉक मार्किट की एक कंप्लीट गाइड की तरह काम करती है। डॉ एल्डर एक जाने माने साइकेट्रिस्ट थे जो की लोगो से सामने अपने ट्रेडिंग के एक अलग रवाईए को लेकर आए और स्टॉक मार्किट में सफल होने के लिए साइकोलॉजी और माइंडसेट पर काम करने पर जोर दिया। इस बुक में उन्होंने अपनी साइकोलॉजी की विशेषज्ञता और ट्रेडिंग स्ट्रेटजी को एक साथ रखके अपने एक सफल ट्रेडर होने का माध्यम बताया है। उन्होंने तीन M, Mind, Money और Management के महत्व पर जोर दिया की कैसे ये तीनो आपके ट्रेडिंग सफर में एक जरुरी किरदार निभाते है।

पहला m, mind यानि की आपका माइंडसेट, सिखने की और समय के साथ बदलने की कला। दूसरा m, money यानि की पैसे या शुरूआती कैपिटल जिसके जरिए आप मार्किट में ट्रेड या इन्वेस्ट करते है। आखिर में तीसरा m यानि की मैनेजमेंट जिसके ऊपर आपका सारा ट्रेडिंग सेटअप काम करता है। क्युकी अगर आपकी ट्रेडिंग में मैनजमेंट और डिसिप्लिन नहीं होगा तो वह मात्र एक जुआ बन कर रह जाएगी। इसके इलावा यह किताब ट्रेडिंग की प्रैक्टिकल साइड जैसे की अपने ट्रेड को प्लान करना, अलग अलग टाइम फ्रेम का इस्तेमाल और समय के साथ मार्किट के बदलने पर अपने माइंडसेट पर काम करने पर ज्यादा जोर देती है।

Buy Now: Come into my trading room

The Art and science of technical analysis by Adam Grimes

2012 में पब्लिश की गई बुक विख्यात ट्रेडर Adam grimes द्वारा लिखी गई थी। जैसे की नाम से ही जाहिर है यह किताब टेक्निकल एनालिसिस के बेसिक, इसके लॉजिक और शेयर मार्किट में यह क्यों काम करता है, इस पर आधारित है। टेक्निकल एनालिसिस यानि की शेयर के कैंडलस्टिक चार्ट पर अलग अलग पैटर्न की मदद से शेयर का प्राइस भविष्य में घटने या बड़ने की सम्भावना का पता लगाना। शेयर में मार्किट में अक्सर यह बात कही जाती है की मार्किट इतिहास को दोहराती है और ट्रेंड में काम करती है जिसके आधार पर प्राइस एक्शन यानि शेयर के प्राइस की मूवमेंट को ट्रैक किया जा सकता है। इस बुक में में लेखक ने कुछ मुख्य टॉपिक को कवर किया है जो है – Trend, Pullback, Trend analysis, Indicators, Rate of trend, Support and Resistance और Breakout आदि। यह सब टेक्निकल एनालिसिस की टर्म है और इसी को करने के काम में आती है।

लेखक के मुताबिक एक ट्रेडर को अपनी edge यानि की मार्किट में उसके लिए क्या काम करता है इस चीज का पता लगाना जरूरी है, और एक ही स्ट्रेटजी पर काम करते हुए अपने स्किल में सुधार करना है। हर शुरूआती ट्रेडर के लिए यह किताब एक अच्छी वैल्यू और टेक्निकल एनालिसिस के बेसिक को अच्छे से समझने में मदद करती है।

Buy Now : The Art and Science of Technical Analysis

निष्कर्ष  – Conclusion

इस पोस्ट में बताई गई सभी बुक्स अनुभवी ट्रेडर और इन्वेस्टर के अपने जीवन भर की सीखों से प्रेरित हो कर लिखी है। इन बुक्स को अगर ध्यान से पढ़ा जाए तो इनसे हमे बहुत कुछ सिखने को मिलता है। कहा भी जाता है की किसी भी चीज को जल्दी सीखने के लिए दुसरो के अनुभव को जाने और जो गलतियां उन्होंने की हो उन्हें दोहराने से बचें। आशा है की आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी और शेयर मार्किट के बारे में बेसिक जानकारी के लिए आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते है।

यह भी जानेShare market kya hai? – शेयर मार्किट क्या है और कैसे काम करता है?

Liked our Content? Spread a word!

Leave a Comment