Mediclaim meaning in hindi – जानिए मेडिक्लेम पालिसी क्या है और कैसे काम करती है

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए हेल्थ इंश्योरेंस बेहद जरूरी हो गया है। मेडिक्लेम पॉलिसी जो हेल्थ इंश्योरेंस की तरह ही एक महत्वपूर्ण इंश्योरेंस प्रोडक्ट है, आपको और आपके परिवार को हॉस्पिटल खर्चों से बचाने में मदद करता है। इस आर्टिकल ’Mediclaim meaning in hindi’ में हम, मेडिक्लेम पॉलिसी क्या है, यह कैसे काम करती है, और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Mediclaim meaning in hindi
Image by vector4stock on Freepik

मेडिक्लेम क्या होता है – Mediclaim meaning in hindi

मेडिक्लेम पॉलिसी एक प्रकार की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है जो अपको मेडिकल खर्चों के लिए कवरेज प्रदान करती है। यह पॉलिसी होल्डर को अस्पताल में भर्ती होने पर या किसी बीमारी के इलाज के लिए होने वाले खर्चों के लिए फाइनेंशियल प्रोटेक्शन देती है।

मेडिक्लेम पॉलिसी में, पालिसी होल्डर को अस्पताल के खर्चे, डॉक्टर की फीस, दवाइयों का खर्च और अन्य मेडिकल टेस्ट के लिए reimbursement दिया जाता है। यह पॉलिसी आपको कैशलेस ट्रीटमेंट की सुविधा भी देती है, जहां इंश्योरेंस कंपनी सीधे अस्पताल को पेमेंट करती है।

मेडिक्लेम पॉलिसी आपको और आपके परिवार को अप्रत्याशित मेडिकल खर्चों से सुरक्षा प्रदान करती है और आपके फाइनेंशियल बजट को बिगड़ने से बचाती है। इसलिए एक अच्छी मेडिक्लेम पॉलिसी चुनना आपके और आपके परिवार के स्वास्थ्य और फाइनेंशियल प्रोटेक्शन के लिए जरूरी है।

मेडिक्लेम पालिसी कैसे काम करती है – Mediclaim policy kaise kaam karti hai

जब भी आप एक मेडिक्लेम पॉलिसी खरीदते है तो आपको उसमे अपनी आपकी हेल्थ जरूरतों और बजट को ध्यान में रखना होता है। मेडिक्लेम पॉलिसी लेते समय, यह जांच लेना जरूरी है कि पॉलिसी में कौन-कौन सी बीमारियां और खर्चे कवर किए गए हैं। इसमें प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन खर्चे, डे केयर प्रोसीजर्स और चेक-अप्स भी शामिल हो सकते हैं।

इस पॉलिसी के लिए आपको एक निश्चित प्रीमियम भुगतान करना होता है, जो सालाना या मंथली हो सकता है। एक बार पॉलिसी इश्यू हो जाने पर अगर कोई आपातकालीन स्तिथि आती है और अगर आप एक नेटवर्क अस्पताल में भर्ती होते हैं, तो मेडिक्लेम पॉलिसी आपको कैशलेस ट्रीटमेंट की सुविधा देती है। वहीं अगर आप एक नॉन-नेटवर्क अस्पताल में इलाज करवाते हैं, तो आप खर्चों के बिल्स जमा करके reimbursement का दावा कर सकते हैं।

इसके इलावा मेडिक्लेम पॉलिसी अस्पताल के खर्चे, डॉक्टर की फीस, दवाइयों के खर्च और अन्य मेडिकल टेस्ट्स को भी कवर करती है और हर साल आपको अपनी पॉलिसी को रिन्यू करना होता है ताकि कवरेज जारी रह सके।

मेडिक्लेम पॉलिसी की विशेषताएं – Mediclaim policy ki visheshtaye

कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन: मेडिक्लेम पॉलिसी पॉलिसी होल्डर को नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा प्रदान करती है। इसका मतलब है कि पॉलिसी होल्डर को अस्पताल में भर्ती होने पर तुरंत भुगतान करने की चिंता नहीं करनी पड़ती, क्योंकि इंश्योरेंस कंपनी सीधे अस्पताल को भुगतान करती है।

Reimbursement फैसिलिटी: अगर पॉलिसी होल्डर किसी नॉन-नेटवर्क अस्पताल में इलाज करवाता है, तो वह इलाज के खर्चों के बिल्स जमा करके reimbursement का दावा कर सकता है।

प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन कवरेज: मेडिक्लेम पॉलिसी अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्चों को भी कवर करती है, जिसमें डॉक्टर की सलाह पर किए गए टेस्ट और फॉलो-अप चेकअप शामिल हैं।

डे केयर प्रोसीजर्स: कुछ ऐसे मेडिकल प्रोसीजर्स जिनके लिए 24 घंटे से कम समय के लिए हॉस्पिटलाइजेशन की जरूरत होती है, वह डे केयर प्रोसीजर में आते है। मेडिक्लेम पालिसी के अंतर्गत इनके खर्चे भी कवर किए जाते हैं।

नो क्लेम बोनस: अगर पॉलिसी की वैलिडिटी पीरियड के दौरान कोई क्लेम नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी धारक को नो क्लेम बोनस के रूप में अतिरिक्त कवरेज या प्रीमियम में छूट का फायदा मिलता है।

टैक्स बेनिफिट: प्रीमियम की भरी गईं रकम पर इनकम टैक्स एक्ट के तहत टैक्स रिबेट क्लेम किया जा सकता है।

मेडिक्लेम पालिसी कितने प्रकार की होती है – Types of mediclaim policy in hindi

मेडिक्लेम पॉलिसी कई तरह की होती हैं, जो अलग-अलग जरूरतों और परिस्थितियों को कवर करती हैं। यहां इनके कुछ मुख्य प्रकार दिए गए हैं:

इंडिविजुअल मेडिक्लेम पॉलिसी: यह पॉलिसी केवल एक व्यक्ति को कवर करती है और उसके मेडिकल खर्चों का भुगतान करती है।

फैमिली फ्लोटर मेडिक्लेम पॉलिसी: इस प्रकार की पॉलिसी में, एक ही पॉलिसी के तहत पूरे परिवार को कवर किया जाता है। यह पॉलिसी परिवार के सभी सदस्यों के लिए एक सामूहिक कवरेज प्रदान करती है।

सीनियर सिटीजन मेडिक्लेम पॉलिसी: यह पॉलिसी विशेष रूप से 60 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगो के लिए डिजाइन की गई है।

ग्रुप मेडिक्लेम पॉलिसी: कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए ग्रुप मेडिक्लेम पॉलिसी खरीदती हैं। यह पॉलिसी एक कम्पनी के सभी कर्मचारियों को कवर करती है।

क्रिटिकल इलनेस मेडिक्लेम पॉलिसी: यह पॉलिसी गंभीर बीमारियों जैसे कि कैंसर, हार्ट अटैक आदि के इलाज के लिए एकमुश्त राशि प्रदान करती है।

मैटरनिटी मेडिक्लेम पॉलिसी: यह पॉलिसी गर्भावस्था और प्रसव से संबंधित खर्चों को कवर करती है।

मेडिक्लेम पालिसी किसे लेनी चाहिए – Mediclaim policy kise leni chahiye

मेडिक्लेम पॉलिसी हर उस इंसान के लिए जरूरी है जो अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य की सुरक्षा चाहता है। यह पॉलिसी विशेष रूप से निम्नलिखित लोगों के लिए उपयोगी है:

युवा प्रोफेशनल्स: जो अपने करियर की शुरुआत कर रहे हैं और भविष्य में होने वाले मेडिकल खर्चों के लिए पहले से तैयारी करना चाहते हैं।

परिवार वाले व्यक्ति: जिनके परिवार में बच्चे और बुजुर्ग हैं, जिन्हें अधिक मेडिकल केयर की जरूरत पड़ सकती है।

सीनियर सिटीजन्स: जिनकी उम्र 60 वर्ष से ज्यादा है और जिन्हें अक्सर मेडिकल सहायता की आवश्यकता होती है।

स्व-रोजगार वाले व्यक्ति: जो अपने और अपने परिवार के लिए स्वतंत्र रूप से मेडिकल कवरेज चाहते हैं।

बिजनेसमैन और कंपनिया: जो अपने व्यापार और कर्मचारियों के लिए ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी चाहते हैं।

मेडिक्लेम पालिसी कैसे खरीदे – Mediclaim policy kaise kharide

किसी भी इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदने की तरह ही मेडिक्लेम पॉलिसी खरीदना भी बहुत आसान है। लेकिन मेडिक्लेम पॉलिसी खरीदने के लिए आपको सबसे पहले, अपनी और अपने परिवार की हेल्थ इंश्योरेंस जरूरतों का आंकलन करना पड़ेगा और इस बात को तय करना होगा कि आपको किस तरह की कवरेज की जरूरत है।

एक बार आप अपनी जरूरत के अनुसार पॉलिसी की विशेषता का चुनाव कर ले उसके बाद आप मार्केट में उपलब्ध विभिन्न मेडिक्लेम पॉलिसीज की तुलना कर सकते है। इसमें प्रीमियम, कवरेज, इनक्लूजन, एक्सक्लूजन और रिव्यूज को ध्यान में रखें।

पॉलिसी को खरीदने की बात करे तो आप ऑनलाइन इंश्योरेंस पोर्टल्स के माध्यम से या सीधे इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस जाकर मेडिक्लेम पॉलिसी खरीद सकते हैं। ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के लिए आप ऑनलाइन ब्रोकर जैसे की insurancedekho या policybazar आदि पर साइन अप कर सकते है।

पॉलिसी फाइनल हो जाने पर जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे कि ID प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और मेडिकल रिपोर्ट्स (अगर जरूरी हो) आदि जमा करें। इन सब की वेरिफिकेशन हो जाने पर पॉलिसी के लिए प्रीमियम भुगतान करें। आप डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, या चेक के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।

पेमेंट के बाद पॉलिसी डॉक्यूमेंट इश्यू हो जाने पर उनका ध्यान से अध्यन करे और अगर कुछ फर्क हो तो ग्रेस पीरियड के दौरान आप उसमे बदलाव के लिए इंश्योरेंस कम्पनी से संपर्क कर सकते है।

यह भी जाने : मेडिक्लेम और हेल्थ इंश्योरेंस में क्या फर्क है? – Mediclaim aur Health Insurance me kya fark hai?

निष्कर्ष – Conclusion

मेडिक्लेम पॉलिसी आपको अचानक होने वाले मेडिकल खर्चों से बचाती है और आपके फाइनेंशियल बजट को स्टेबल रखती है। इसलिए, अगर आप अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य की सुरक्षा चाहते हैं, तो मेडिक्लेम पॉलिसी खरीदना एक बुद्धिमानी भरा कदम होगा। मेडिक्लेम पॉलिसी के तहत कई तरह के मेडिकल खर्चों को कवर किया जाता है, जैसे कि अस्पताल के खर्चे, डॉक्टर की फीस, दवाइयों का खर्च, और अन्य मेडिकल टेस्ट्स। इसलिए, एक अच्छी मेडिक्लेम पॉलिसी चुनना आपके और आपके परिवार के स्वास्थ्य और फाइनेंशियल प्रोटेक्शन के लिए जरूरी है।

Liked our Content? Spread a word!

1 thought on “Mediclaim meaning in hindi – जानिए मेडिक्लेम पालिसी क्या है और कैसे काम करती है”

  1. Magnificent beat I would like to apprentice while you amend your site how can i subscribe for a blog web site The account helped me a acceptable deal I had been a little bit acquainted of this your broadcast offered bright clear idea.

    Reply

Leave a Comment