Loud Budgeting kya hai – जानिए tiktok पर वायरल लाउड बजटिंग के बारे में

नए साल की शुरुआत से ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म tiktok पर Loud budgeting ट्रेन्ड खासा वायरल हो रहा है और बहुत से फाइनेंशियल influencer इस से जुड़ी बहुत सी शॉर्ट वीडियो शेयर कर रहे है। चलिए जानते है की आखिर ये loud Budgeting है क्या और क्यों इसके बारे में इतनी बातचीत हों रही है।

Loud Budgeting kya hai

Loud budgeting एक ऐसा कांसेप्ट है जिसके अंतर्गत लोग अपने पैसे और बजटिंग से जुड़ी बातों को अपने तक ही ना रखकर बाकी लोगो से भी शेयर करें, इस बात पर जोर दिया जा रहा है। यानी की लोगो को यह बताना और इसमें गर्व महसूस करना की आप किस तरह फिजूलखर्ची से बच रहे है या फिर आप किस कारण पैसे की बचत कर रहे है।

उदाहरण के लिए कोई इस बारे में बात कर रहा है की कैसे उसने दोस्तों के साथ बाहर कहीं महंगी जगह पर घूमने से मना कर दिया या फिर बेफिजूल की शॉपिंग के लिए जाने की जगह उसी खर्च किए जाने वाले पैसे को किसी जगह इन्वेस्ट करने या फिर emi की पेमेंट के लिए इस्तेमाल किया।

Loud budgeting के पीछे का मुख्य आइडिया लोगो को अपने बजट और पैसो को तंगी के बारे खुल कर बात करने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह इस बात पर जोर देता है की हम लोगो को अपनी खर्चीली आदतों की झूठी शेखी बिखेरने की बजाय पैसे के महत्व और सेविंग से अवगत होना जरूरी है। अक्सर यह देखा जाता है की हम लोगो को प्रभावित करने के लिए महंगी चीजे खरीदते है या उन चीजों पर पैसा खर्च करते है जिनकी हमे असल में जरूरत नही होती। Load budgeting के अंतर्गत हम इन चीजों पैसा उड़ाने के बजाए सेविंग पर ध्यान देते है और बाकी लोगों को भी सोशल मीडिया के जरिए इस से अवगत कराने को कोशिश करते है।

सोशल वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म tiktok में फाइनेंशियल influencer load budgeting से जुड़े टिप्स शेयर करते नजर आ रहे है। जैसे की एक फिक्स्ड अमाउंट 600 डॉलर में कैसे उन्होंने अपना पूरा महीना एडजस्ट किया और वह कौन से तरीके और टिप्स थे जिनके कारण यह मुमकिन बन पाया।

Liked our Content? Spread a word!

Leave a Comment